Shramik Card Ke Fayde, Labour Card Ka Labh, श्रमिक कार्ड का फायदा, श्रमिक कार्ड का लाभ कैसे लें, benefits of Labour, श्रमिक कार्ड कैसे बनता है आदि की पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा read करे। 


 दोस्तों आपको बताते हुए काफी खुशी हो रही है कि अगर आपके परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी नहीं करता है आप लोग गरीब वर्ग में आते हैं गरीबी रेखा में आते हैं आपके परिवार को ₹200000 की आर्थिक मदद मिलेगी अभी तक आप लोग बेरोजगार थे और अपना ही e श्रम कार्ड अगर बनवा लेते हैं आपको ₹300000 की आर्थिक सहायता मिलेगी ताकि आप लोग अपना खुद का कोई व्यापार कर सके।

 इसके लिए कैसे आवेदन करना हम आपको बताएंगे अभी तक आपके पास खुद का घर नहीं था आपके पास जमीन पड़ी हुई है जिस पर आप लोग मकान बनवाना चाहते हैं लेकिन आपके पास पैसा नहीं है e श्रम कार्ड बनवाने के बाद आपको ₹275000 की धनराशि मिलेगी ताकि भारत सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन करना है आपके घर पर बच्चे हैं छात्र-छात्राएं आपके घर के बच्चों को छात्रवृत्ति भी मिलेगी।
 
 आपको बता दें मोदी सरकार पूरे देश में e श्रम कार्ड योजना को चालू कर चुकी है  इसमें हर कोई पंजीकरण नहीं करवा सकता फिर से देख पा रहे हैं पंजीकरण करवा सकता है इसके लिए उम्र सीमा को रखा गया है 16 साल से लेकर 60 साल के बीच में अगर आपको पंजीकरण कराना है तो आपकी उम्र 16 साल से लेकर 60 वर्ष तक के बीच में होनी चाहिए और आपको बताते हैं कि बहुत ही अच्छी खुशखबरी निकल कर आ रही है अगर आपने अपने e श्रम कार्ड बनवा लिया आपके पूरे परिवार को ₹200000 आर्थिक सहायता मिलेगी किस योजना के अंतर्गत वह हम आपको बताएंगे ₹300000 की आर्थिक सहायता को मिल रही है ताकि अपना खुद का व्यापार के आवेदन करना होगा।
 
 आपको बताते हैं मोदी सरकार ने इस योजना को भी चालू कर दिया गया है इस योजना भारत सरकार ने इस देश में जो गरीब परिवार हैं उनका भारत सरकार और मोदी सरकार गरीब परिवारों को सीधे-सीधे e श्रम कार्ड सरकारी योजना के आवेदन करना चाहिए।


प्रवासी मजदूर, ईटा भट्ठा मजदूर, मछुआरे, बिल्डिंग रेलिंग, लेबल पॉपलिन इस तरीके की भारत सरकार ने 125 कैटेगरी लॉन्च की है।

 इसमें आपको आवेदन कैसे करना है चलिए बताते हैं गूगल पर जाकर आपको लिखना है रजिस्ट्रेशन कार्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड लिखने के बाद आपको अपना नाम पता एड्रेस आधार कार्ड नंबर वगैरह भरना होगा । आपने भर दिया आपका ही e श्रम कार्ड बन जाएगा आपका कार्ड बन जाएगा तो आपके परिवार को ₹200000 कैसे मिलेगा चलिए बताते हैं जैसे आपने भगवान करे आप की मृत्यु हो गई आपके परिवार को इंश्योरेंस कवर के तहत ₹200000 भारत सरकार देगी आज की डेट में आप किसी बैंक के पास पहुंचने पर भारत सरकार का हो जाएगा कि आप गरीबी रेखा में आते हैं और अपने मेहनत मजदूरी करके अपना व्यापार चलाना चाहते हैं आप कम से कम और एकदम मिनिमम पर लोन भारत सरकार की तरफ से पास किया जाएगा आपके घर पर बच्चे हैं उनको छात्रवृत्ति मिल जाएगी ।

श्रमिक कार्ड का लाभ 2021, लेबर कार्ड के फायदे क्या है जानिए 

श्रमिक कार्ड क्या है ( Shramik Card Kya Hai) 

श्रमिक कार्ड एक ऐसी योजना है जो कि दिनदहाड़े या नरेगा में काम करने वाले मजदूरों के लिए लागू की गई है श्रमिक कार्ड को लेकर मजदूर लोग ही बनवा सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते श्रमिक कार्ड, लेबर कार्ड, मजदूरी कार्ड, मजदूरी डायरी कैसे बनता है इसके लिए आवेदन प्रक्रिया क्या होगी श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या होगी इसकी जानकारी इस आर्टिकल में नीचे बताई गई है।


श्रमिक कार्ड के फायदे 2021 लेबर कार्ड के लाभ कैसे प्राप्त करें।


किसी भी श्रेणी के श्रमिक हो या मजदूर हो चाहे वह किसी भी राज्य के निवासी हो यदि वह दैनिक मजदूरी यह श्रमिक निर्माण का कार्य करते हैं।  तो वे अपने आप को श्रम विभाग के तहत रजिस्टर्ड कर सकते हैं । और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात वे श्रमिक कार्ड के तहत मिलने वाले लाभ के हकदार होंगे और श्रमिक कार्ड का लाभ और श्रमिक कार्ड के फायदे भी प्राप्त कर सकेंगे ।  कोई भी श्रमिक व मजदूर जो दैनिक मजदूरी करता है या बेलदारी करता है या भवन निर्माण से संबंधित कार्य करता है तो वह अपना पंजीकरण श्रम विभाग की वेबसाइट के द्वारा रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

एक बार यदि आप का पंजीकरण सफलतापूर्वक हो जाता है तो उसके पश्चात आपको श्रमिक कार्ड के द्वारा मिलने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकता है।

लेकिन उसके लिए आपके पास यह प्रमाण पत्र होना चाहिए,

कि आप किस गांव शहर या स्थान पर मजदूरी का काम करते हैं।

इसकी पूरी जानकारी और आप की पूरी डिटेल होनी चाहिए।

उसके पश्चात आपको श्रमिक कार्ड का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

तथा श्रमिक कार्ड के तहत मिलने वाले लाभ की राशि सीधे आपके बैंक खाते में ही डाली जाएगी।

श्रमिक कार्ड, मजदूर कार्ड के लाभ क्या-क्या हो सकते हैं। 

अक्सर लोग कहते हैं कि हमारा मजदूरी कार्ड श्रमिक कार्ड मजदूरी मजदूरी डायरी तो बन गई है लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है कि श्रमिक कार्ड मजदूरी कार्ड से कौन-कौन से लाभ व कौन-कौन सी योजनाओं का फायदा उठाया जा सकता है उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती है।

हम आपको बता दें कि वैसे तो सभी राज्यों में मिलने वाले श्रमिक कार्ड का लाभ अलग-अलग होता है।

लेकिन हम आपको यहां कुछ महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं की सूची दे रहे हैं।

जिनमें से ज्यादातर योजनाओं का लाभ जिनका मजदूरी कार्ड बन चुका है उनको मिलता है।


सरकारी योजनाओं की सूची सरकारी योजनाओं की लिस्ट

1. पेंशन उपचार के लिए चिकित्सा
2.  राशि दुर्घटना के मामले में सहायता 
3. मरणोत्तर देय राशि 
4. एक्सीडेंटल लाइफ इंश्योरेंस
5.  मातृत्व लाभ घर के निर्माण के लिए 
6. रूम राशि शिक्षा सहायता कौशल 
7. उन्नयन के लिए वित्तीय सहायता 
8. काम करने वाले उपकरणों की खरीद की सहायता 
9. लाभार्थी की बेटी की शादी के लिए राशि 
10. सब्सिडी वाली बिजली


 
श्रम विभाग में कौन-कौन अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। 


वे सभी लोग जो दैनिक मजदूरी करते हैं सभी बेलदार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति पेंटर, मकान बनाने वाला, कारीगर, मिस्त्री रोड पर काम करने वाले मजदूर यदि देश में कोई भी व्यक्ति हो चाहे किसी भी राज्य का निवासी हो यदि वह ऊपर बताई गई सूची में आता है तो श्रम विभाग में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।


श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए इन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।


1. आधार कार्ड 
2. बैंक पासबुक 
3. पासपोर्ट साइज की फोटो 
4. कोई भी प्रमाण पत्र जिसमें आयु का उल्लेख हो 
5. 1 वर्ष में 90 दिन निर्माण श्रमिक का कार्य करने का प्रमाण पत्र



श्रमिक कार्ड कौन-कौन बनवा सकते हैं। 


श्रमिक कार्ड उन लोगों के लिए बनाया जाता है जो प्रतिदिन मजदूरी करते हैं,  जैसे कि राजमिस्त्री, कारपेंटर, लोहार पेंटर, लेबर या फिर किसी भी तरह की मजदूरी करता हो।