Swami Vivekananda Birthday

स्वामी विवेकानंद जी का जन्म 12 जनवरी 1863 में हुआ वह एक वेदांत के विख्यात और प्रभावशाली की आध्यात्मिक गुरु थे।उनका वास्तविक नाम नरेंद्र नाथ दत्त था उन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में सन 1893 में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था । भारत का आध्यात्मिकता से परिपूर्ण वेदांत दर्शन अमेरिका और यूरोप के हर एक देश में स्वामी विवेकानंद की वक्रता के कारण ही पहुंचा है।
Swami Vivekananda Date Of Birth - Swami Vivekananda Birthday
Swami Vivekananda Date Of Birth - Swami Vivekananda Birthday
उन्होंने रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी जो आज भी अपना काम कर रही है। वे राम कृष्णा परमहंस के सुयोग्य शिष्य थे उन्हें प्रमुख रूप से उनके भाषण की शुरुआत मेरे अमेरिकी भाइयों एवं बहनों के साथ कर के लिए जाना जाता था उनके संबोधन के इस प्रश्न वाक्य ने सबका दिल जीत लिया था।

Swami Vivekananda Date Of Birth

कोलकाता के एक कुलीन बंगाली का कायस्था परिवार में जन्मे हुए कानन्र्दा आध्यात्मिकता की ओर झुके हुए थे वह अपने गुरु रामकृष्ण देव से काफी प्रभावित थे जिनसे उन्होंने सीखा कि सारे जिओ में स्वयं परमात्मा का ही अस्तित्व है इसलिए मानव जाति की सेवा द्वारा परमात्मा की भी सेवा की जा सकती है। राम कृष्ण की मृत्यु के बाद विवेकानंद ने बड़े पैमाने पर भारतीय उपमहाद्वीप दौरा किया और ब्रिटिश भारत में मौजूदा स्थितियों का प्रत्यक्ष ज्ञान हासिल किया।बाद में विश्व धर्म संसद 1893 में भारत का प्रतिनिधित्व करने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए प्रस्थान किया।विवेकानंद ने संयुक्त राज्य अमेरिका इंग्लैंड और यूरोप में हिंदू दर्शन के सिद्धांत का प्रसार किया और कई सार्वजनिक और निजी वाहनों का आयोजन किया।भारत में विवेकानंद को एक देशभक्त सन्यासी के रूप में माना जाता है और उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

आदरणीय स्वामी विवेकानंद जी का मृत्यु 4 जुलाई 1902 में हुआ था ।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह छोटी सी जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप, फेसबुक, और ट्विटर पर हमारी इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें।