मोहर्रम कब है 2019 !!  क्यों मनाया जाता है मोहर्रम !! मोहर्रम कब है 2019 !!

क्या है मोहर्रम ? 

'मोहर्रम' इस्लामिक कैलेंडर के पहले महीने का नाम है। इसी महीने से इस्लाम का नया साल शुरू होता है। इस महिने की 10 तारीख को रोज-ए-आशुरा (Day Of Ashura) कहा जाता है, इसी दिन को अंग्रेजी कैलेंडर में मोहर्रम कहा गया है।
muharram kab hai 2019 !!  क्यों मनाया जाता है मोहर्रम !! मोहर्रम कब है 2019 !!

क्यों मनाया जाता है मोहर्रम ?

कहा जाता है कि इराक में यजीद नाम एक जालिम बादशाह हुआ करता था और वो अल्ला के फरमान को भी नहीं मानता था ऐसा समझें के यजीद इंसानियत का दुश्मन था । 

यजीद बादशाह खुदको खलीफा मानता था और वो अल्ला को भी नहीं मानता ता था ।। यजीद ये चाहता था कि हजरत इमाम उसके गुट में शामिल हो जाए । लेकिन इसलाम के हुसैन को ये कतेही मंजूर नहीं था । 

और हजरत इमामा ने यजीद के विरुद्ध जंग का ऐलान कर दिया था । यजीद ऑर हजरत
इमाम इनके बीच में उनके 2 पोते हसेन और हुसैन ये भी जंग में शामिल थे ।

मोहर्रम क्यों मनाते है ? 

लगातार 3 दिन तक भूखे प्यासे रहकर जंग चलती रही । हालाकि हजरत इमाम इस जंग में मारे गए  मगर फर्भी जीत हजरत इमाम की ही हुई क्युकी इतने लाखो के तादात में दुश्मनों 3 दिन तक कर्बला के मैदान में रोक के रखना और उनके साथ जंग खेलना बहुत मुश्किल है । 

अगर आजके बच्छे को 3 दिन तक भूखा रखा जाए तो वो में जाएगा मगर हजरत इमाम और उनके दो पोतो पर अल्ला का हात था अल्ला का करम था तब जाके इस्लाम लोगो को अच्छी मस्जिद ऑर अच्छे कपड़े पहने को मिलते है । 

इस जंग में उनका परिवार, साथी, वालिद छह महीने के अली असगर भी शामिल थे जिनको यजीद के दुश्मनों ने शहीद कर दिया था ।।

इसलिए मुस्लिम लोग हजरत इमाम ऑर उनके परिवार की याद में  मुहर्रम का त्योहार मनाते है ।।


वर्ष 2019 के लिए आप उम्मीद कर सकते हैं कि 09 या 10 सितंबर के बीच मोहर्रम का 10 वा दिन होगा ।।
जिसे आशूरा भी कहते हैं । भारत में सरकारी छुट्टी भी इसी दिन होती है ।।

मोहर्रम 2019 की डेट अभी तक जो है कंफर्म नहीं हुई है जब भी चांद देखा जाएगा तभी मोहर्रम
की डेट जो है वह रखी जाएगी ।। अगर आपको मोहर्रम की फिक्स डेट पता करना है तो आप जो हमारे website पर बने रहिए website को सब्सक्राइब कीजिए आपको न्यू अपडेट देते रहेंगे ।।

Dosto Muharram kab hai 2019 me agar aapko ye article  accha Lage to hamase is article ko aapke dosto ke saath share jarur kare .or new Islami upadte pane ke liye website Ko subscribe jarur kare.

Tag: