Mobile ki battery kaise thik kare-Dead Battery Kaise Thik Kare


Mobile ki battery kaise thik kare

Hey guiys, आज आपको बताने वाला हूं कि   Mobile ki battery kaise thik kare  बैटरी dead हो गई है मोबाइल फोन की बैटरी Kharab हो गया तो उसे कैसे repair किया जाता है पूरी details में मै आज आपको बताने वाला हूं कि कैसे आप अपने मोबाइल phone के dead बैटरी को कैसे  ठीक कर सकते है । अगर आप बैटरी ठीक करना चाहते है तो आपको पूरी पोस्ट को read करना ही होगा।

जब भी हम किसी battery अपने mobile फोन में डालते है तो मोबाइल फोन ओपन नहीं होता है ।

उसे आप machine से झटका भी देते है मगर फिरभी मोबाइल फोन ऑन नहीं होता है क्युकी वो बैटरी dead हो जाती है।
Mobile ki battery kaise thik kare-Dead Battery Kaise Thik Kare

इसलिए उसके अंदर जो भी कार्बन होता है वो कोई भी response नहीं देता है और मोबाइल फोन की बैटरी ठीक नहीं होती यानेके dead हो जाती है सो चलिए आज मै आपको 100% working tips बताने जा रहा हूं जिससे आप android मोबाइल फोन,laptop battery,smartphone dead battery ठीक कर सकते है

Step#1.  सबसे पहले आपको एक जुना पुराना मोबाइल का charger लेना है। उसके बाद आपको चार्जर का जो लंबा वायर होता है उसको बीच में से cut कर देना है। जैसे ही आप चार्जर के वायर को कट kardege उस wire में आपको 2 तार दिखाई देगे जोकि  एक लाल तार होगा और एक black तार होगा उसमें से आपको लाल ओर ब्लैक तार को यूएस dead बैटरी पर लगाना है।।
Mobile ki battery kaise thik kare-Dead Battery Kaise Thik Kare


{{ jaise ke maine aapko upar image me bataya haia thik vaise hi aapko wore lagana hai}}

मोबाइल Dead Battery पर वायर Kaise लगाना है।

Step#2.  मोबाइल battery पर plus ओर minus ये दो निशान होते है जिससे आप आसानी से देख सकते है।

सो आपको क्या करना है लाल वायर आपको प्लस पर लगाना है और black वायर आपको minus पर लगाना है जैसे मैंने image में bataya है।
अब आपको चार्जर का  button ऑन करना है । वायर की plus ओर minus पर ही लगाकर रखे जबतक बैटरी में पॉवर नहीं  जाता।।

अब आपको वायर को 3 से 5 minute तक बैटरी को लगाकर रखना है उसके बाद आप वायर को बैटरी से remove करदे। अब आप देख सकते हैं क्या आपके जो बैठी है उसमें जो है वह करंट आ गया है और बैटरी जो है वह आपके मोबाइल फोन को ऑन कर देगी जो इस तरह से जो है वही हमारी स्टेप वन के टिप्स दिए अब हम स्टेप 2 को देख लेते हैं।।


Step #3. मान लीजिए आप की बैटरी फुली हुए या फिर मोबाइल ऑन ऑफ हो रहा है तो मान लीजिए 80% जो आपके बैटरी खराब है तो इसलिए आपको मेरे पूरे स्टेप बताएं फॉलो करना है तो चलिए शुरू करते हैं।।


दूसरा फॉल्टी होता है क्या आप जो है बैटरी को मोबाइल फोन में लगाकर रखते हैं और 2 से 3 दिन तक आप बैटरी को चार्जिंग पर रखते मोबाइल फोन में फिर भी जो आपका मोबाइल फोन ऑन नहीं होता है तब भी जो है वह आपके बैटरी की वोट है यानी कि आपकी जो बैटरी है वह डेड हो चुकी है या फिर जो है उसमें करंट सप्लाई नहीं हो रहा है।।

हो सकता है कि चार्जिंग कनेक्टर का फॉल्ट हो लेकिन ज्यादातर जो है बैटरी का ही फॉल्ट निकलता है।।

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप जो है बैटरी को आपके जीप को लगाते हैं फिर भी जो है उसमें करंट दिखाता है लेकिन फिर भी जो आपका मोबाइल फोन ऑन नहीं होता है तो इसका मतलब है कि आपके बैटरी में जो है वह पावर सप्लाई तो हो रहा है लेकिन बैटरी जो है उसका पावर उठा नहीं रही है।।


कभी-कभी आपके मोबाइल का बैटरी जय हो सही से नहीं बैठता है तो आपका मोबाइल फ़ोन ऑन ऑफ़ होते रहता है तो आप जो है मोबाइल रिपेयरिंग शॉप में जाते हैं तो वहां पर जो आपको पीछे से कुछ खबर लगा कर दे देते हैं मतलब है ठीक से कुछ उसको बैटरी को लगा कर दे देते हैं और वहां से aapke 100ru. लेते हैं उसका भी सॉल्यूशन आज हम देखेंगे इस आर्टिकल में सो इस आर्टिकल को पूरा read कीजिए और अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को शेयर कीजिए और हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर कर लीजिए।।


Mobile ki battery kaise thik kare-Dead Battery Kaise Thik Kare

 आपकी बैटरी तो चार्ज है लेकिन फिर भी फोन ऑन क्यों नहीं हो रहा है इसका एक ही solution है दोस्तों आपके मोबाइल की जो बैटरी है उसमें तीन कॉपर के तीन होते हैं याने के तीन कॉपर जैसे आपको दिखाई देंगे 1 प्लस वाला और 1 - वाला और बीच में काली ऐसा होता है तो इस पर जो है वह कभी-कभी कारबन चड़ जाता है इसलिए जो है वह बैटरी आपके मोबाइल फोन को ऑन नहीं कर पाती ।।

Mobile ki battery kaise thik kare-

तो आपको क्या करना है सबसे पहले एक ब्रश लेना है और थिनर लेना है थिनर लेने के बाद जो है उसको कॉपर पर आपको तीनों पॉइंट पर थोड़ा सा थिनर डाल देना है और डालने के बाद जो आपको बरस से उसको अच्छी तरह से साफ करना है क्योंकि उस पर जो कार्बन है वह अच्छी तरह से साफ हो जाए।।


या फिर आप जो है बैटरी का कनेक्टर है उसको भी  जो आपको साफ कर लेना है या फिर आपके पास कोई blade होगा तो blade के जरिए जो बैटरी कनेक्टर है उन तीनों कनेक्टर को blade  se clean  करना है ताकि उस पर का जो कार्बन है वह अच्छी तरह से साफ हो जाए और उसके बाद में आपको मोबाइल फोन में आपकी बैटरी लगाना है उसके बाद आपका मोबाइल फ़ोन 100% ओपन हो जाएगा।।


Step#4.  अब मान लीजिए आपका जो मोबाइल फोन है वह ऑन नहीं हो रहा है या फिर आपने रात भर कोई भी बैटरी जो है वह चार्जिंग पर लगा कर रखी है फिर भी जो आपके बैटरी चार्ज नहीं हो रही है तो ऐसे टाइम में आपको क्या करना है आपको जो हो जो मोबाइल की बैटरी है उसको बूस्ट करना है इसका मतलब यह है क्या आपको जो है बैटरी में जान डाल देना है।


जैसे कि मैंने आपको ऊपर पहले स्टेप  बताया है कि आपको जो है या खराब है वह चार्जर लेना है और उसे बीच में से काट देना है और उसमें जो प्लस और माइनस ब्लैक और वाइट वायर जो निकलता है उसको जो अपने कॉपर जो होते हैं जो कॉपर 3 भाग होते हैं उसके प्लस और माइनस पर आपको वायरस को लगा देना है उसके बाद आपका बैटरी Boost हो जाएगा और उसमें जो करंट आ जाएगा और आप जो उसके बाद आप के जीप को लगा कर देख सकते हैं कि बैटरी Boost हुआ है या फिर नहीं  अब आप मोबाइल फोन में बैटरी लगा कर दे कि आपका मोबाइल फ़ोन 100% जो है वह ओपन हो जाएगा।।


Mobile phone inbuilt battery ko kaise thik kare


# सब हम बात करेंगे इनबिल्ड बैटरी मोबाइल फोन की सैनिक वेलफेयर मोबाइल फोन की बैटरी को आप को कैसे ठीक करना है जो छोटे मोबाइल फोन फोन होते हैं जिनके बैटरी हम निकाल भी सकते हैं और लगा भी सकते उनको आसानी से जुड़े हम पोस्ट कर सकते हैं लेकिन अब बात करते हैं एंड्रॉयड मोबाइल फोंस की जो अभी नए नए मार्केट में अवेलेबल है तो ऐसी ट्रिक जो आपको कोई नहीं बताएगा दोस्तों तो आप जो हुए पूरे आर्टिकल को अच्छे से read कीजिए ताकि आप भी जो मोबाइल रिपेयरिंग के बारे में सीख पाए।।


# सबसे पहली बात अगर आपको मोबाइल फोन ओपन नहीं करना आता है तो आप जो है मोबाइल रिपेयरिंग शॉप में जा सकते हैं जहां पर भी आपके एरिया में शॉप हो और उनको आप बोल सकते हैं कि मेरे बैटरी जो मोबाइल फोन ऑन नहीं हो रहा है तो आप जो मेरे इस इनबिल्ड बैटरी मुझे हो आप बूस्ट करके दे दिए सबसे पहले जो आपको तो नहीं ना ही बोलेगा इसलिए जो आप उससे मोबाइल शॉप वाले को 50 से ₹100 दे सकते हैं और आपके लिए बैटरी को जो पोस्ट कर सकते हैं अगर आप घर पर रिपेयर करना चाहते हैं बैटरी को तो स्टेप को फॉलो जरूर कीजिए।।


# सबसे पहले आपको सावधानी से मोबाइल फोन को ओपन कर लेना है और मैं आपको बता दूं कि जितने भी मोबाइल फोन 10000 रू,12000रू  के ऊपर आ रहे हैं उन सभी के बैटरी इनबिल्ड होती है और इन मोबाइल फोन को ओपन करना बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि इसमें डिस्प्ले और टच स्क्रीन का बहुत धोखा होता है.

# यानी कि जो न्यू है मोबाइल फोन रिपेयरिंग में वह जो मोबाइल फोन को ओपन नहीं कर सकते हैं अगर आप ओपन करोगे भी तो उसमें जो आपको एक battery ही मिलेगी उस बैटरी में प्लस और माइनस जैसे मैंने आपको पहले बताया था वह बैटरी में  प्लस और माइनस होता है ठीक वैसे इनबिल्ड मोबाइल फोन में भी जो बैटरी में प्लस और माइनस होता है आपको जो मोबाइल फोन की बैटरी को ओपन करना है उसके ऊपर का कवर आपको जो खोलना है ।।


# उसके ठीक नीचे जो आपको प्लस और माइनस के कॉपर के दो बटन दिखाई देगी।। उस पर जो आप के चार्जर के जो वायर होते हैं प्लस और माइनस के वायरस को आपको उन बैटरी पर लगाना है इस तरह से जो आप वह भी बैटरी जो है बूस्ट कर सकते हैं।।


#सो आजके article में हमने जाना कि आप जो इनबिल्ड मोबाइल फोन की बैटरी और छोटे मोबाइल eफोन की बैटरी को कैसे ठीक कर सकते हैं ।।


और भी details में जानकारी के लिए आप हमें Comment करके बता सकते कि यह आर्टिकल जो आपको helpful रहा है या कैसे लगा है।।  आर्टिकल अगर अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए।। और हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर कर लीजिए और इस आर्टिकल को twitter, गूगल + pinterest पर शेयर जरूर कीजिए।।

also read this article:

No comments

Congratulations, you have the opportunity to be the first comments on this article .
have a question or suggestion ? please leave a comment to start the discussion.




Thanks for choosing to leave or comment please keep mind that all comments are moderate according to our comment policy, and your email address will not be published please do not use a Keyword in the name field let's have a personal and meaningful conversation

Powered by Blogger.